LATEST NEWS

शिक्षा नगरी मे फल-फूल रहा है नशे का काला कारोबार ! नशे की लत मे पढ़कर युवा कर रहे अपना भविष्य बर्बाद

रिपोर्ट: शादाब अली: रुड़की

रुड़की क्षेत्र अंतर्गत अवैध नशे का कारोबार युवा पीढ़ी के लिए एक अभिशाप बनता जा रहा है क्योंकि जिस तरह से युवा पीढ़ी लगातार नशे की ओर बढ़ती जा रही है यह एक चिंता का विषय है। प्रदेश के आला अधिकारियों के द्वारा नशे के खिलाफ लगातार अभियान चलाया जाता रहा है, आला अधिकारियों ने साफ निर्देश दे रखे है कि प्रदेश में किसी भी सूरत में नशे का कारोबार बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। बावजूद इसके सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार सोत मोहल्ला, इमलीरोड, माहीग्रान, भारतनगर, इस्लामनगर और रामपुर चुंगी के समीप में बड़े पैमाने पर युवा वर्ग इस नशे का सेवन कर रहा है। नशे के सेवन से युवा वर्ग अपना भविष्य तो खराब कर ही रहे है साथ ही अपने घर वालो को भी परेशानी में डाल देते है। दरअसल युवाओं का नशे में डूबने का सबसे बड़ा कारण यह है कि उनको क्षेत्र में ही आसानी नशे की सामग्री उपलब्ध हो जाती है अगर उनको नशे का सामान उपलब्ध न हो तो किसी हद तक युवाओं को नशे का आदि होने से बचाया जा सकता है लेकिन चिंता का विषय यह है कि इतने बड़े पैमाने पर शहर में स्मैक कहां से और कैसे लाई जा रही है यह एक बड़ा सवाल है।

आपको बता दे कि पूर्व चौकी प्रभारी सोत के द्वारा लगातार इस क्षेत्र से बड़े पैमाने पर स्मैक बेचने वाले तस्करों को गिरफ्तार कर इनको जेल भेजने का एक सफल कार्य किया गया, लेकिन उनके तबादले के बाद सभी स्मैक तस्कर फिर से सक्रिय हो गए और क्षेत्र में कही न कही नशे का कारोबार फिर से फल फूल उठा है। ऐसी ही एक तस्वीर हम आपको दिखा रहे है जिसमें कुछ युवा खुलेआम बैठकर नशा का सेवन कर रहे है। इनको देखकर यही लगता है मानो इनको नशा करने की पूरी छूट मिली हुई है। ये वही युवा वर्ग है जो कल देश का भविष्य बनता है। सही मायने में इन्हे स्कूल या कॉलेज में पढ़ाई करते हुए होना चाहिए था लेकिन नशे के सौदागरों ने इन युवाओं का भविष्य ही नही बल्कि इनकी आने वाली पीढ़ियों का भविष्य भी बरबाद करके रख दिया है। हालात को देखते हुए तो ऐसे नशे के सौदागरों को ढूंढ ढूंढ कर सलाखों के पीछे डालना चाहिए और देश के भविष्य के साथ खिलवाड़ करने वालो को कड़ी से कड़ी सज़ा दिलानी चाहिए। लेकिन बावजूद इसके ये स्मैक तस्कर धड़ल्ले से नशे की सामग्री शहर शहर और गांव गांव तक पहुंचा रहे है,इन्हे न तो पुलिस का डर है और न जेल जाने का खौफ, साथ ही क्षेत्रीय पुलिस भी इनकी लगाम ढीले छोड़े रखती है वो किस लिए ये भी गहनता से सोचने का विषय है।

नशे के कारोबार के साथ ही इस क्षेत्र में लगातार अवैध सट्टे का कारोबार लोगों के लिए चिंता का विषय बना हुआ है, आखिर जिस तरह चौकी क्षेत्र से कुछ ही दूरी पर सट्टे का कारोबार लगातार चल रहा है यह अपने आप में एक सोचने वाली बात है। हालाकि चेतक पर तैनात पुलिसकर्मी क्षेत्र की पूरी जानकारी अपने अधिकारी तक तो ज़रूर पहुंचते होंगे लेकिन बावजूद इसके सट्टे के कारोबारी दिन ब दिन आसानी से अपना अवैध कारोबार बढ़ाने में लगे हुए है।

Shopping Basket